home

contact us

Contact Us

  • Black Facebook Icon
  • Black Twitter Icon
  • Black Instagram Icon

To Get quick replies to your queries, write us at 

faujikealfaaz@gmail.com or WhatsApp us at

+91-880-29-880-88

2538/6, E-II-66, Badarpur, New Delhi-110044

कब तक सिर्फ देश को कोसते रहोगे?

 

"दो दिनों से देख रहा हूं , मेरे लोग मेरे देश को कोसे जा रहे हैं। #IncredibleIndia लिखकर देश का मजाक बनाए जा रहे हैं। यह सिर्फ इस बार नहीं हुआ है, ऐसा तो हर बार होता है।
वो कोई बड़ा घोटाला हो, बढ़ता भ्रष्ट्राचार हो, कोई बड़ा अपराध हो, पुलिस का रवैया हो, उग्र भीड़ द्वारा किया कोई दंगा हो या हाल में हरियाणा म की गई आगजनी; इन सब में सबसे आसान होता है फेसबुक और ट्विटर पर #IncredibleIndia और #MeraBharatMahanजैसे हैशटैग पर राष्ट्र को जी भरकर कोसना।
मेरा एक सीधा सा सवाल है, क्या आपका देश को कोसने के आलावा कोई फर्ज़ नहीं बनता?
हाल में जो हरियाणा में लोगों ने किया वो कहीं न कहीं आपके ही दोस्त होंगे या आपके दोस्त के दोस्त होगे और ये भी हो सकता है कि वो आपके घरसे भी हो। आप उनको रोकेंगे नहीं, उनसे मिलकर भी उन्हें समझाएंगे नहीं, भड़काऊ मेसेज फॉरवर्ड करने में भी 'Send To All' का बटन दबाते है। पुलिस सख्ती से काम ले तो कहेंगे कि पुलिस हैवान है और अगर पुलिस नरमी से पेश आए तो पुलिस कामचोर है। सरकार से ज्यादा दोगलापन तो आपके अंदर है साहिब।
लंबी लाइन में नहीं लगना है, कागजात पूरे नहीं है, बेटे का फर्जी सर्टिफिकेट बनवाना है; अरे काहे चिंता करते हो, दलाल को 500 रुपए दे देंगे सब काम हो जायेगा। फिर घर पर बैठकर देश को कोसेंगे और वो भी फेसबुक पर #IncredibleIndia के साथ। वाह रेे फेसबुकिया देशभक्ति।
अपने बेटों को कभी नहीं समझाया, छोटे भाइयों से तो इस बारे में बात ही नहीं करनी। लड़का देर से घर आए तो चलता है लेकिन लड़की शाम को छह बजे के बाद घर से न निकालने पाए। और शाम को समाचार में बलात्कार की घटना देखकर फिर देश को कोसेंगे और इस बार #MeraBharatMahan हैशटैग के साथ। और कुछ ज्यादा हो गया तो दोस्तो के साथ इंडिया गेट पर मोमबत्ती जला देंगे, इसी बहाने थोड़ा घूमना भिभो जायेगा। अरे भाई, घर में अगर बेटे को नारी का सम्मान करने की शिक्षा दी होती तो शायद आज इस हैशटैग की जरूरत ही नहीं पड़ती।
ऐसा बहुत कुछ है दिमाग में सब लिखने बैठा तो रात कम पड़ेगी। आप में से बहुत कम लोग होंगे जो असल में सीधे तौर पर देश और समाज के लिए कुछ कर रहे होंगे। देश आपकी वजह से है, देश को अच्छा या बुरा बनाना आपके ऊपर है। सिर्फ घर बैठकर देश को कोसने से कोई क्रांति नहीं आने वाली। खुद को बदलो; बदलाव खुद क्रांति बनकर आपके सामने आ जायेगा।"
जय हिन्द, जय भारत। 🇮🇳
#DilToFaujiHaiJi_KING

Share on Facebook
Share on Twitter
Please reload

Featured Posts

ये भी एक मानसिकता!

1/10
Please reload